सिवनी स्वास्थ्य

अस्पताल का न ड्यूटी चार्ट बदला, न मरीज को देखने कोई पहुंचा, चहुओर गंदगी

सिवनी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छपारा में व्यापक स्तर पर लापरवाही बरती जा रही है। सोमवार 22 मार्च 2021 को अस्पताल के ड्यूटी चार्ट में 22 मार्च की रात 9.30 बजे तक 21 मार्च ही लिखा रहा। यहां भर्ती मरीज की जांच कौन डॉक्टर कर रहे थे, किनकी ड्यूटी लगी थी यह चार्ट में उल्लेख नहीं था। वही सोमवार की शाम कुम्हारी वार्ड छपारा निवासी मरीज विनोद कुमार यादव भर्ती हुए ओपीडी क्रमांक 6964 की पर्ची कटी। 29 वर्षीय युवक के सीने में अत्यधिक तकलीफ होने पर भर्ती किया गया था। परिजनों ने उपचार में लापरवाही बरते जाने का आरोप लगाते हुए बताया कि मरीज विनोद यादव को भर्ती किए जाने के बाद रात 10:00 बजे तक एक भी डॉक्टर ने चेक नहीं किया, सिर्फ नर्सों ने ही बॉटल चढ़ाई। वही रात्रि 9:30 बजे तक अस्पताल की दीवार में लगे ड्यूटी बोर्ड में 21 मार्च को जिन डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगी थी उन्हीं का उल्लेख था।

इस मामले में जब परिजनों ने स्वास्थ्य कर्मी को बताया तब कहीं जाकर आनन-फानन में 21 मार्च के स्थान पर 22 मार्च की तिथि लिखी गई। यहां ड्यूटी चार्ट में 21 मार्च को डॉ ऑन ड्यूटी में डॉक्टर डी बनर्जी और स्टाफ नर्स ड्यूटी में 8:00 से 2:00 बजे तक एन मेश्राम और दोपहर 2:00 से रात 8:00 में ए राज, रात 8:00 से सुबह 8:00 तक एस जोलर्स, इसी प्रकार फोर्थ क्लास कर्मचारियों में टीआर बघेल, टेकाम, गंगा करोसिया, आदि का ही नाम लिखा नजर आया।

स्वच्छता से दूर अस्पताल – एक और जहां जिला अस्पताल सिवनी को प्रदेश में लगातार दूसरी बार प्रथम स्थान मिला वहीं छपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर शौचालय, बाथरूम में व्यापक गंदगी नजर आई। बाथरूम की टाइल्स में गंदगी जमी हुई है। साथ ही कहीं-कहीं जलभराव की स्थिति बनी है। मरीज और उनके परिजनों को यहां जाने आने में काफी असुविधा महसूस हो रही है। इस मामले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छपारा के बीएमओ डॉ बनर्जी ने बताया कि सोमवार को दिनभर ओपीडी में बैठकर उन्होंने काम किया है। साथ ही टीकाकरण, वैक्सीनेशन में भी लगे थे। साथ ही मीटिंग भी थी । फिर भी जहां-जहां अनियमितताएं हैं, उसको मैं देखता हूं।

— — — — — — — — — — — — — — — — — — — — —  ताजासमाचार पढ़ने के लिए न्यूज के नीचे दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं, या 94 2462 9494 सेव कर ज्वाइन की लिंक मांग सकते हैं। संतोष दुबे सिवनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *