सिवनी

नरेला में 50 एकड़ गेहूं की फसल में नहर टेस्टिंग का पानी घुसा, फसल बर्बाद

सिवनी। जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत नरेला में बुधवार की सुबह खेतों में लगी गेहूं की फसल जो की कटाई की और पहुंच चुकी थी खेतों में नहर का पानी छोड़े जाने से बड़ी मात्रा में पानी खेतों में पहुंच गया। नरेला निवासी किसान झलकन सिंह बघेल, राजेश यादव, अर्पित मिश्रा आदि ने बताया कि नहर का काम यहां 15 दिन से बंद पड़ा था। नहर कच्ची है। वही बुधवार को बिना पूर्व सूचना दिए नहर में पानी छोड़े जाने से खेत में लगी गेहूं की फसल में पानी बड़ी मात्रा में पहुंच गया। खेत की मिट्टी जहां गीली हो गई वहीं फसल को नुकसान हुआ है अब उनके समक्ष कटाई की भी समस्या आ खड़ी हुई है। वहीं कुछ किसानों ने आनन-फानन में फसल को कटवाया है और अभी भी कई एकड़ में गेहूं की फसल लगी हुई है।

इन दिनों खेतों में गेहूं की फसल लगी हुई है और वह कटाई की और पहुंच गई है। सूखी फसल में नहर का पानी पहुंच जाने से लगभग 50 एकड़ क्षेत्रफल में लगी गेहूं की फसल बर्बाद हो गई वहीं इस मामले में किसानों का कहना है कि नहर की टेस्टिंग अगर करना ही था तो अधिकारियों को क्षेत्र की फसल कटने के बाद या किसानों को इस मामले की सूचना देने के बाद नहर से पानी छोड़ा जाना चाहिए था। नहर की टेस्टिंग के कार्य में घोर लापरवाही बरते जाने का आरोप नरेला के किसानों ने लगाया है। नहर के किनारे किनारे लगभग 50 एकड़ खेतों में लगी गेहूं की फसल में पानी पहुंच जाने से अब किसानों के समय के समक्ष कटाई की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।

फसल जो की कटाई की और पहुंच गई है खेतों की गीली मिट्टी हो जाने के कारण अब कटाई का कार्य भी प्रभावित होगा। खेतों में हार्वेस्टर नहीं जा सकेंगे। पीड़ित किसानों ने इस मामले में लापरवाही बरते जाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। साथ ही मुआवजा की मांग की है। इस मामले में पांच नहर के (ई) धरम सिंह टेकाम का कहना है कि नहर का पानी छोड़े जाने के बाद वह खेतों में पानी जाने की शिकायत मिलने ही दूसरी जगह से डायवर्ट कर दिया गया है। वही इससे पहले नहर का काम मेंटेना कंपनी द्वारा कराया जा रहा था जहां उनके द्वारा कार्य पूरा नहीं किया गया है। इसकी जिम्मेदारी अब विभाग ने ली है ताकि किसानों को आगामी फसल के लिए नहर से पानी उपलब्ध हो सके।

— — — — — — — — — — — — — — — — — — — — —  ताजासमाचार पढ़ने के लिए न्यूज के नीचे दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं, या 94 2462 9494 सेव कर ज्वाइन की लिंक मांग सकते हैं। संतोष दुबे सिवनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *