धर्म सिवनी

सुहागिन महिलाओं ने आज की वट सावित्री व्रत की पूजा

सिवनी। हिंदू धर्म में वट सावित्री व्रत का विशेष महत्व है। बुधवार को जिले भर में सुहागिनें अपने अखंड सौभाग्य के लिए व्रत रख वट वृक्ष की विधि विधान से पूजा की। वहीं गुरुवार को भी वट सावित्री की पूजा की जाएगी।
पूजन करने पहुँची महिलाओं में रश्मि दुबे, अनिता बघेल, पूनम मिश्रा आदि ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि वट वृक्ष के नीचे बैठकर ही सावित्री ने अपने पति सत्यवान को दोबारा जीवित कर लिया था।

हिंदू पंचांग के अनुसार, वट सावित्री व्रत हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को रखा जाता है। पंडित राघवेंद्र शास्त्री ने बताया कि बुधवार को तिथि 09 जून 2021 को वट सावित्री व्रत के दिन वृषभ राशि में सूर्य, चंद्रमा, बुध और राहु विराजमान रहेंगे।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र को सौभाग्य व वैवाहिक जीवन का कारक माना जाता है। इस दिन वृषभ राशि में चतुर्ग्रही योग बनना बेहद खास माना जा रहा है। चार ग्रहों के एक राशि में होने पर चतुर्ग्रही योग बनता है। मान्यता है कि इस योग से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है और कष्टों से मुक्ति मिलती है। नगर के बारापत्थर क्षेत्र स्थित deo ऑफिस व लोक निर्माण विभाग के समीप विशालकाय वट वृक्ष की पूजा करनी महिलाएं सुबह से पहुंची और विधि विधान से पूजा की।

— — — — — — — — — — — — — — — — — — — — —  ताजासमाचार पढ़ने के लिए न्यूज के नीचे दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं, या 94 2462 9494 सेव कर ज्वाइन की लिंक मांग सकते हैं। संतोष दुबे, सिवनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *