देश मध्य प्रदेश सिवनी

अब घंसौर स्टेशन पर रुकेगी रीवा- इतवारी एक्सप्रेस, जल्द चलेगी मेमो

सिवनी। घंसौर स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टापेज करने की मांग लंबे समय से की जा रही है। बुधवार को जनजागरूकता समिति व ब्राडगेज रेल संघर्ष समिति के अलग-अलग प्रतिनिधि मंडल ने नागपुर में डीएमआर व दिल्ली में रेल मंत्री से मिलकर क्षेत्रवासियों की मांग रखी। इन मांगों को मानते हुए डीएमआर ने जल्द ही एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टापेज घंसौर स्टेशन में देने की बात कही है। फिलहाल रीवा-इतवारी एक्सप्रेस ट्रेन को जल्द ही स्टापेज मिल सकता है। हालाकि चेन्नाई एक्सप्रेस ट्रेन को स्टापेज मिलेगा या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है।

नागपुर डीएमआर मनिंदर सिंह उप्पल ने क्षेत्रवासियों की आवागमन की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जल्द ही पैसेंजर मेमो ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की बात कही है। डीएमआर का कहना है कि पैसेंजर ट्रेनों को इस रूट पर संचालित करने प्रस्ताव रेल मंत्रलाय को भेजा गया है। इस माह के अंत तक इसे स्वीकृति मिल सकती है। वहीं घंसौर से दिल्ली पहुंचे प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर अपनी मांगें रखीं। मांगों पर गंभीरतापूर्वक विचार करने का आश्वासन रेल मंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को दिया है।

एक्सप्रेस ट्रेन का स्टापेज घंसौर स्टेशन को मिलने की खबर से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। वहीं पैसेंजर मेमो ट्रेनों के जल्द शुरू होने से क्षेत्रवासियों का आवागमन सुगम हो सकेगा। जबलपुर,बालाघाट, गोंदिया जाने आने के लिए क्षेत्रवासियों को महंगा किराया देकर बसों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। साथ ही व्यापारियों को भी इसका लाभ मिलेगा। ट्रेन रूट से जुड़े किसान, मजदूर, व्यापारी व अन्य लोग कम खर्च में यात्रा कर सकेंगे। कोरोना महामारी के चलते मार्च 2020 से इस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है। इस रूट पर एक्सप्रेस ट्रेन जरूर चल रही है लेकिन घंसौर स्टेशन मे स्टापेज ना होने के कारण क्षेत्रवासियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था।

दिल्ली पहुंचे ब्राडगेज रेलवे संघर्ष समिति के सदस्यों ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णो को लोकल ट्रेने प्रारंभ करने, फास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों को स्टापेज देने, रेलवे फाटक बनाने सहित अन्य समस्याएं बताई। इस दौरान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप सिंह वैस, घंसौर अध्यक्ष विजय तिवारी, मुकेश मेवाती, दिलीप सोनी, सुरेंद्र जैन इत्यादि मौजूद रहे।
गया

चैन्नाई एक्सप्रेस को भी मिले स्टापेज -आदिवासी बाहुल्य घंसौर मुख्यालय के ब्राडगेज रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 01754/01773 रीवा इतवारी एक्सप्रेस व गाड़ी संख्या 02389/02390 गया-चेन्ना्‌ई एक्सप्रेस का घंसौर स्टेशन में 2 मिनिट का स्टापेज देने की मांग डीएमआर के सक्षम रखी गई है। करीब आधे घंटे चली मुलाकात में डीआरएम ने गाड़ी संख्या 01754/01773 रीवा इतवारी एक्सप्रेस का घंसौर में स्टापेज देने की बात कही। साथ ही कोरोना काल से बंद पैसेंजर मेमों ट्रेनों का पुनः परिचालन शुरू करने की बात कही।

— — — — — — — — — — — — — — — — — — — — —  ताजासमाचार पढ़ने के लिए न्यूज के नीचे जाए और दिए गए वाट्सएफ जवाइन निर्देश बॉक्स में दो बार क्लिक कर ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं, या 94 2462 9494 सेव कर ज्वाइन की लिंक मांग सकते हैं। संतोष दुबे, सिवनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *